e-Adhaar क्या है, इसे कैसे डाउनलोड करें, क्या है फायदा ?

e-Aadhaar क्या है ? What is e-Aadhaar ? 

आधार (Adhaar) कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए पहचान का सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। आज किसी भी सरकारी या गैर-सरकारी जगह पर  पहचान के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड सर्वमान्य होने के साथ- साथ आवश्यक भी हो गया है। 

इतने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ की सुरक्षा भी बहुत आवश्यक है। जेब में रखे रखे घूमने पर इसके खो जाने या दुरुपयोग होने की आशंका हमेशा बनी रहती है। इसीलिए आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने आधार का एक electronic version जारी किया है जिसे e-Aadhaar के नाम से जाना जाता है। 

e-Adhaar को आप अपने मोबाइल में, जो कि हमेशा हमारे साथ ही रहता है, एक PDF फ़ाइल के रूप में save करके रख सकते हैं। यह फ़ाइल पासवर्ड द्वारा सुरक्षित होती है और इसे खोलकर आप किसी भी जगह अपनी पहचान के प्रमाण के रूप में दिखा सकते हैं। 

e-Aadhaar कैसे डाउनलोड करें ? How to download e-Aadhaar ?

e-Aadhaar को डाउनलोड करना बहुत आसान है। यहाँ हम आपको step-by-step बताते हैं कि आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। 
  1. सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में UIDAI की वैबसाइट (https://uidai.gov.in) खोलनी है। 
  2. वैबसाइट खुलने के बाद आपको My Adhaar मेनू में जाकर Download Adhaar पर क्लिक करना है। 


  3. अब आपके सामने नीचे दी गई स्क्रीन खुलेगी जहां आप अपना आधार नंबर / Enrollment नंबर / या Virtual ID नंबर डालकर अपने आधार की electronic copy निकाल सकते हैं। यहाँ पर आपको Masked Aadhaar निकालने का ऑप्शन भी है। Masked आधार में आपके आधार नंबर के अंतिम चार अंक ही प्रदर्शित होंगे व शुरू के आठ अंक छुपे हुये रहेंगे। तो यदि आप Masked Adhaar निकालना चाहते हैं तो उस ऑप्शन को चेक करें अन्यथा छोड़ दें। 


  4. अंत में Captcha code भरें और Send OTP पर क्लिक करें। 
  5. Send OTP पर क्लिक करते ही आपके आधार से लिंक मोबाइल पर एक OTP आएगा । इस OTP को आपको भरना होगा। 


  6. OTP भरने के बाद उसके नीचे एक सर्वे फॉर्म आ सकता है। इसमें आप अपनी इच्छानुसार जानकारी चुन कर भर दें और आखिर में सबसे नीचे आकर Verify And Download पर क्लिक कर दें। (Click करने के पहले यदि आपने अपने कम्प्युटर में कोई download manager software डाला हुआ है तो उसे disable कर दें क्योंकि कभी कभी उसकी वजह से आधार डाउनलोड होने में समस्या होती है। )
  7. अब यदि आपने उपरोक्त सभी steps को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, और जानकारी सही सही भरी है तो आपका e-Adhaar आपके कम्प्युटर में डाउनलोड हो जाएगा। 

Password for e-Aadhaar ? How to open e-Adhaar file ?

सफलतापूर्वक डाउनलोड होने के बाद अब आवश्यकता है e-Aadhaar फ़ाइल को खोलने की। ये एक PDF फ़ाइल के रूप में होता है जो Password Protected होती है। इसका पासवर्ड पहले से फिक्स होता है जो कि आपके नाम के शुरू के चार अक्षर (Capital Letters में) और आपके जन्मवर्ष को मिलाकर बना होता है। 

उदाहरण के लिए यदि आपका नाम Ganesh Lal है और आपका जन्म 1996 में हुआ है तो आपका पासवर्ड  GANE1996 होगा।

यदि उक्त जानकारी आपको उपयोगी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अपने विचार कमेंट के रूप में अवश्य दें। 

e-Adhaar क्या है, इसे कैसे डाउनलोड करें, क्या है फायदा ? e-Adhaar क्या है, इसे कैसे डाउनलोड करें, क्या है फायदा ? Reviewed by SK Sharma on फ़रवरी 23, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.