Four Day Work Week होने वाला है भारत में ?

 सप्ताह में सिर्फ 4 दिन काम और 3 दिन आराम ! बड़ी ही सुखद कल्पना है लेकिन मीडिया सूत्रों की मानें तो जल्दी ही यह कल्पना भारत में हकीकत का रूप लेने वाली है। केन्द्रीय श्रम मंत्रालय कामकाजी लोगों के लिए जल्दी ही Four Day Work Week की घोषणा कर सकता है। इसके लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय नए श्रम कानून पर काम कर रहा है ।


नए आने वाले कानून के मुताबिक अब सिर्फ 4 दिन काम के रहेंगे और 3 दिन का वीकएंड रहेगा। हालांकि पेच यह है कि काम के घंटों में कोई तबदीली नहीं होगी। अर्थात अभी जो एक व्यक्ति को प्रति सप्ताह 48 घंटे काम करना पड़ता है वह फिर भी करना पड़ेगा। नए कानून में रोजाना काम के घंटे 12 हो जाएँगे जो अभी तक 8 ही थे।

इस हिसाब से अब कंपनियों में अभी तक काम के लिए जो 8-8 घंटे की तीन शिफ्ट हुआ करती थीं, वो अब घटकर सिर्फ दो रह जाएंगी। नए कानून आने के बाद शिफ्ट 8 घंटे के बजाए 12 घंटे की होने लगेगी।

वैसे देखा जाये तो भारत में 4 दिन के सप्ताह की संकल्पना भले ही नई मालूम होती हो लेकिन विश्व के लिहाज से ये नई नहीं है। माइक्रोसॉफ़्ट जैसी कंपनी अपने जापान ऑफिस में इस को पहले ही आजमा चुकी है और उसके परिणाम काफी उत्साहवर्धक रहे हैं। वहाँ Four Day Work Week  लागू  के बाद कर्मचारियों की productivity में करीब 40%  तक की वृद्धि   दर्ज    की   गई थी ।

World Economic Forum ने भी चार दिन के सप्ताह की योजना को कंपनियों के लिए काफी किफ़ायती बताया है। एक अनुमान के अनुसार इस योजना से कंपनियाँ अपने खर्चे में अपने सालाना टर्न ओवर के लगभग 2% तक की बचत कर सकती हैं।

Four Day Work Week होने वाला है भारत में ? Four Day Work Week होने वाला है भारत में ? Reviewed by SK Sharma on फ़रवरी 18, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.