ऑनलाइन मतदाता सूची में अपना नाम कैसे चेक करें ?

 भारत में 18 साल की आयु प्राप्त होने के बाद व्यक्ति को मताधिकार (right to vote) मिल जाता है। इसके लिए आपका नाम मतदाता सूची या voter list में होना आवश्यक है।  नए मतदाताओं (voters) को मतदाता सूची (voter list) में जोड़ने का काम चुनाव आयोग करता रहता है। यह काम चुनाव आयोग द्वारा अभियान चलाकर door-to-door जाकर किया जाता है साथ ही स्थानीय चुनाव कार्यालय में जाकर भी कोई अपना नाम voter list में जुड़वा सकता है।

कभी कभी हमें यह जाँचने की जरूरत होती है कि हमारा नाम वोटर लिस्ट में जुड़ा हुआ है भी या नहीं । ऐसी आवश्यकता अक्सर दो स्थितियों में पड़ती है। एक, या तो आपने नए मतदाता के रूप में अपना पंजीकरण (registration) कराया हो या फिर आप किसी नई जगह पर जाकर बस गए हों और वहाँ अपना नाम मतदाता के रूप में जुड़वाया हो।

कारण या परिस्थिति कोई भी हो, यदि आप voter लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं कि आपका नाम उसमें है या नहीं, तो अब ये बेहद आसान है। इसके लिए आपको न तो चुनाव कार्यालय जाने की जरूरत है न ही किसी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी से संपर्क करने की जरूरत है। ये काम आप घर बैठे internet के माध्यम से अपने कम्प्युटर से ही कर सकते हैं।

इसके लिए आपको चुनाव आयोग की वैबसाइट https://electoralsearch.in/ पर जाना होगा। यहाँ पर आपको एक फॉर्म मिलेगा जो कुछ इस तरह का होगा -


इस फॉर्म के जरिये वोटर लिस्ट में अपना  नाम   खोजने के दो तरीके  हैं -

(1) विवरण द्वारा खोज (Search by details)
(2) पहचान पत्र  क्रमांक द्वारा खोज (Search by EPIC No॰)

यदि आपके पास मतदाता पहचान पत्र या Voter Identity Card (EPIC) है तो आप दूसरे option पर क्लिक करें अन्यथा पहले ऑप्शन पर क्लिक करें।

यदि आप विवरण द्वारा नाम जाँचना चाह रहे हैं तो इस फॉर्म में अपना नाम, पिता/पति का नाम, उम्र, लिंग, राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र निर्दिष्ट स्थानों पर सही - सही भरें। अंत में फॉर्म के सबसे नीचे दिये गए code (captcha) को ध्यानपूर्वक भरें और Search पर क्लिक कर दें। यदि आपने जानकारी सही ढंग से भरी है और यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो वह इस फॉर्म के नीचे परिणाम के रूप में सामने आ जाएगा।

मतदाता पहचान पत्र क्रमांक (EPIC No॰) से मतदाता सूची में अपना नाम खोजना और भी आसान है। यदि आपके पास वोटर कार्ड है तो इसी ऑप्शन का प्रयोग करें। इसमें आपको सिर्फ अपना वोटर कार्ड नंबर (EPIC number)  डालकर अपना राज्य चुनना होता है । अंत में कोड भरकर "खोजें Search" पर क्लिक करने से आपका नाम परिणाम के रूप में निकल कर सामने आ जाता है (यदि वह वोटर लिस्ट में है तो)

कई बार वोटर लिस्ट में नाम की स्पेलिंग सही नहीं भरी होती है, ऐसी स्थिति में उपरोक्त तरीकों से नाम खोजने पर वह सामने नहीं आता है। ऐसी स्थिति में आप अपने ward या मोहल्ले की समूची वोटर लिस्ट भी ऑनलाइन देख सकते हैं। सम्पूर्ण वोटर लिस्ट देखने की प्रक्रिया इस आर्टिकल में समझाई गई है।

ऑनलाइन मतदाता सूची में अपना नाम कैसे चेक करें ? ऑनलाइन मतदाता सूची में अपना नाम कैसे चेक करें ? Reviewed by SK Sharma on फ़रवरी 18, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.