बिना प्रोग्रामिंग जाने अपना Blog बनाएँ और पैसे कमाएं

 आज के दौर में बेरोजगारी हमारे देश की ही नहीं बल्कि दुनिया की बहुत बड़ी समस्या है। सरकारों के पास इतनी नौकरियाँ हैं नहीं और प्राइवेट सैक्टर की भी अपनी एक सीमा है। ऐसे में एक ही विकल्प बचता है और वह है स्वरोजगार।

Why do you need a Blog ?


लेकिन स्वरोजगार शुरू करने के लिए पैसा चाहिए होता है जो सबके पास नहीं होता। हम खुशकिस्मत हैं कि हम इंटरनेट के युग में जी रहे हैं और इस इंटरनेट ने हमें बेहद ही कम लागत में या यूं कहिए कि लगभग फ्री में रोजगार के अनेकों तरीके मुहैया कराये हैं। इन्हीं तरीकों में से एक है अपना ब्लॉग (Blog) बनाना।

आज की तारीख में Blogging एक बेहद आकर्षक पेशा बन कर उभरा है और हजारों युवा अपना Blog बनाकर हजारों से लेकर लाखों रुपये हर महीने तक की कमाई कर रहे हैं। यदि आपकी लेखन में रुचि है, भाषा-शैली पर आपकी अच्छी पकड़ है और किसी विषय-विशेष का आपको ज्ञान है तो फिर आप भी उन युवाओं की तरह अपना blog बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

What is a Blog ?


Blog एक तरह की website होती है जिस पर आप अपने विचार, अपना ज्ञान लेख के रूप में लिखकर लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं। इस ब्लॉग पर विज्ञापनों और affiliate marketing के जरिये कमाई की जा सकती है जिसके बारे में मैं आपको इस लेख में आगे बताऊंगा।

एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए आपके भीतर लेखन - कौशल का होना अति आवश्यक है। यदि आपकी लेखन में रुचि है, आपको पढ़ना लिखना पसंद है तो फिर यह क्षेत्र आपके लिए है।

Is programming knowledge necessary to make a Blog ?

बहुत से लोग सोचते हैं कि अपना Blog बनाने के लिए computer programming का ज्ञान होना आवश्यक होता होगा, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

अपना Blog बनाने के लिए आपको सिर्फ computer और internet चलाने का basic ज्ञान होना पर्याप्त है। हाँ, यदि आपको internet पर प्रयुक्त होने वाली Languages जैसे कि HTML, CSS, JavaScript आदि का थोड़ा बहुत ज्ञान है तो वह आपके लिए सहायक ही सिद्ध होगा इसमें कोई शक नहीं, परंतु इनका ज्ञान होना आवश्यक बिलकुल नहीं है ।

What is a domain name ?


अपना Blog या Website बनाने के लिए जिस सबसे पहली चीज़ की आवश्यकता आपको होगी वह है domain name । आपका domain name ही इंटरनेट की दुनिया में आपकी पहचान है। जैसे कि हमारी वैबसाइट का domain है gustakhimaaf॰com । तो ब्लॉग बनाने की दिशा में आपका सबसे पहला काम होगा अपने लिए एक अच्छे domain name का चुनाव करना।

एक बार आपने अपने Blog के लिए एक अच्छा सा domain name सोच लिया उसके बाद आपका अगला कदम है उसे रजिस्टर करवाना। इसके लिए आपको किसी domain registrar की site पर जाना होगा। कुछ प्रमुख और प्रसिद्ध डोमैन रजिस्ट्रेशन करने वाली वेबसाईटें हैं - godaddy॰com, resellerclub॰com, namecheap॰com आदि।

Web Hosting

अपना domain name रजिस्टर कराने के बाद अब आपको एक Web hosting provider चुनना होगा। ये आपको अपने server पर आपकी blog files को save करने के लिए space उपलब्ध कराएगा। कई कंपनियाँ domain registration और web hosting दोनों एक साथ उपलब्ध करवाती हैं जैसे कि godaddy॰com । कुछ प्रमुख web hosting providers हैं Hostgator, Bluehost आदि । आप इनमें से किसी को भी अपनी जरूरत और उनकी कीमत के आधार पर चुन सकते हैं।

Pointing your domain to web host

जब आप अपने ब्लॉग के लिए Web hosting plan खरीदेंगे तो आपकी Web Hosting Company अपने सर्वर पर आपका एक account बनाएगी और आपको उस account से संबन्धित जानकारी एक ईमेल के माध्यम से भेजेगी। इस ईमेल को आपको बहुत संभालकर रखना है। इस Email में आपके Web Hosting Account के User Name और Password के साथ साथ एक और महत्वपूर्ण जानकारी होती है और वह होती है Name Server। आमतौर पर ये दो होते हैं और कुछ ऐसे दिखते हैं -

ns1॰sitename॰com
ns2॰sitename॰com

Name Servers की इस जानकारी को आपको अपने Domain Control Panel में भरना होता है तभी आपका Domain आपकी Web hosting से जुड़ता है। पहली बार blog बनाने जा रहे लोगों के लिए ये काम जरा सा technical हो सकता है । ऐसी स्थिति में आप इसके लिए अपने Domain Name Registrar या Web Hosting Company के support Centre से सहायता ले सकते हैं।

Installing WordPress

जैसे ही आप अपने Domain में Nameservers की जानकारी भर देंगे उसके कुछ ही घंटों में आपका setup ब्लॉग बनाने के लिए तैयार हो जाएगा। आप अपने computer के browser में अपना domain name डालकर चेक कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपकी website पर अब आपकी Web Hosting Company द्वारा डाला गया default page दिखाई देने लगा है।

Default page दिखाई देने के बाद आप अपना ब्लॉग बनाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने सर्वर पर WordPress इन्स्टाल करना होगा। WordPress एक Content Management System है जो आपको programming आदि के झंझटों से बचाता है। एक बार इसे install करने के बाद इसका इस्तेमाल किसी Word processor software की तरह कर सकते हैं।

WordPress इन्स्टाल करने के लिए आपको अपने web hosting account के Control Panel में जाना होगा। इसकी जानकारी आपको Web host द्वारा भेजी गई ईमेल में मिल जाएगी। आमतौर पर Web Host कंपनियाँ cPanel नाम कंट्रोल पेनल इस्तेमाल करते हैं। इसमें आपको WordPress install करने के लिए लिंक मिल जाएगी।

उस लिंक पर क्लिक करके  दिये निर्देशों के अनुसार जानकारी भरते हुये WordPress इन्स्टाल कर लीजिये। Wordpress इन्स्टाल करते समय भी आपको एक यूजरनेम और पासवर्ड चुनना होगा। ये ऐसा चुनिये जो आपको याद भी रहे और आसान भी न हो ।

और बस, अब आप ब्लॉगिंग के लिए लगभग तैयार हैं। अपने WordPress Admin URL पर जाइए और अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कीजिये। आपको कुछ इस तरह की स्क्रीन मिलेगी -


इस Dashboard में Left Panel में दिये गए menu options का उपयोग करके आप पोस्ट्स और pages बना सकते हैं। आगे आने आने वाली पोस्टों में इस संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की जाएगी।

बिना प्रोग्रामिंग जाने अपना Blog बनाएँ और पैसे कमाएं बिना प्रोग्रामिंग जाने अपना Blog बनाएँ और पैसे कमाएं Reviewed by SK Sharma on फ़रवरी 18, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.