2/18/2021

thumbnail

आधार नंबर है तो घर बैठे खुद बना सकते हैं अपना PAN कार्ड

 वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने हाल ही में एक ऐसी सुविधा लॉंच की है जिससे PAN नंबर लेना अब बेहद आसान हो जाएगा। अभी तक PAN कार्ड बनवाने के लिए जहां application form भरना होता था, डॉक्युमेंट्स देने पड़ते थे, फीस लगती थी और सबसे परेशानी वाली बात agents के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन ये सब बातें अब इतिहास होने वाली हैं। अब आप घर बैठे खुद ही अपना PAN Card नंबर बना सकते हैं बिना किसी परेशानी के।


क्या क्या चाहिए होगा ?

घर बैठे अपना e-PAN बनाने के लिए आपको दो चीजों की जरूरत होगी। एक तो अपना Aadhar card और दूसरा मोबाइल नंबर। यहाँ यह ध्यान रखने योग्य बात है कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक होना जरूरी है।

कैसे बनेगा e-PAN ?

अपना PAN नंबर ऑनलाइन generate करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया अपनाएं - 

  1. सबसे पहले आयकर विभाग की e-filing website पर जाएँ।
  2. 'Get New PAN' पर क्लिक करें।
  3. नियत स्थान पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर प्रविष्ट करें ।
  4. इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उसे भी यथा स्थान पर प्रविष्ट करें।
  5. इसके बाद एक acknowledgement number जनरेट होगा। इसे नोट कर लीजिये । यदि आपके e-PAN के allotment में विलंब हो रहा है तो इससे आप status track कर सकते हैं।
  6. अन्य जानकारियाँ भी यथास्थान भरें और submit करें।
  7. इसके बाद पोर्टल आपका e-PAN जनरेट कर देगा जिसे आप download कर सकते हैं।

यदि आपका email id भी aadhar number के साथ registered है तो e-PAN की कॉपी आपके e-mail में भी पहुँच जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया न सिर्फ Paperless है बल्कि इसमें आपसे कोई फीस भी नहीं ली जाती, अर्थात यह पूरी तरह से free है। इसके अलावा आपको अब PAN Card बनवाने के लिए agents के दफ्तरों के चक्कर लगाने की भी जरूरत नहीं है। बस अपने इंटरनेट कनैक्शन की सहायता से घर बैठे ही आप आवेदन कर सकते हैं और अपना e-PAN download कर सकते हैं।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments