2/18/2021

thumbnail

क्या है My Stamp Scheme, जिसके तहत आप डाक टिकट पर अपना फोटो भी छपा सकते हैं

 यूं तो डाक टिकट सरकार जारी करती है जिन पर महापुरुषों या महत्वपूर्ण प्रतीकों की तस्वीरें छपी होती हैं। परंतु यदि कोई आम आदमी, जिसने अपनी ज़िंदगी में कोई ऐसा बड़ा काम नहीं किया है कि सरकार उसके ऊपर डाकटिकट जारी करने का सोचे, वो अपनी तस्वीर डाक टिकट पर छपवाना चाहे तो  क्या करे ? तो इसके लिए भी उपाय है और वो है भारतीय डाक विभाग की My Stamp स्कीम।


My Stamp Scheme डाक विभाग की एक पुरानी योजना है हालांकि बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं। इस योजना के तहत कोई भी आम आदमी अपनी फोटो डाकटिकट पर छपवा सकता है और वो भी बहुत ही कम कीमत में... मात्र 300 रुपये में ! जी हाँ !

मात्र 300 रुपये के मामूली शुल्क में आप अपनी फोटोयुक्त 12 डाकटिकट प्राप्त कर सकते हैं जो पूरी तरह से मान्य होंगे अर्थात आप इनका उपयोग देश के किसी भी कोने में अपनी डाक भेजने में भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप इनका उपयोग किसी को गिफ्ट देने में या अपने संग्रह में रखने के लिए तो कर ही सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने नजदीकी Post Office में संपर्क करना होगा और वहाँ जाकर My Stamp योजना की जानकारी लेनी होगी। या फिर आप भारतीय डाक विभाग की वैबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर इस योजना की और जानकारी ले सकते हैं।

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments