दुनिया के सबसे बड़े हीरे के अफ्रीका से इंग्लैंड भेजे जाने का दिलचस्प वाकया

 दुनिया का सबसे बड़ा हीरा Culinan diamond को माना जाता है। 3106 कैरेट वाले और 1.3 पाउंड वजनी इस हीरे की खोज सन 1905 में प्रीटोरिया, साउथ अफ्रीका की एक खान में हुई थी। हीरे को उसका नाम खान के मालिक से मिला जिनका नाम Thomas Culinan था।


Thomas Culinan ने इस हीरे को बेचने की कोशिश की लेकिन दुनिया का सबसे बड़ा हीरा होने के बावजूद ये हीरा 2 साल तक डिस्प्ले पर लगा रहा परंतु बिक न सका। 1907 में इस हीरे को Transvaal Colony Government ने खरीद लिया ताकि वे इसे इंग्लैंड के राजा King Edward VII को उनके जन्मदिन पर उपहारस्वरूप दे सकें।

इस बहुमूल्य हीरे को अफ्रीका से लंदन तक सुरक्षित पहुंचाना बहुत बड़ी समस्या थी। हीरे के चोरी हो जाने का डर था। आखिरकार एक रास्ता निकाला गया। एक steamboat में एक बॉक्स रखा गया और उसे सुरक्षा अधिकारियों की निगरानी में अफ्रीका से इंग्लैंड के लिए रवाना कर दिया गया। ऐसी अफवाह फैलाई गई कि इस बोट में हीरा ले जाया जा रहा है, ताकि यदि कोई चोरी की सोचे तो उसका ध्यान बोट पर ही रहे।

हकीकत में बॉक्स में हीरा था ही नहीं। हीरे को एक दूसरे बॉक्स में रखकर पार्सेल बनाया गया और उसे साधारण registered डाक से लंदन भेज दिया गया। लंदन पहुँचने पर इसे King Edward VII के 66वें जन्मदिन पर उन्हें भेंट कर दिया गया।

दुनिया के सबसे बड़े हीरे के अफ्रीका से इंग्लैंड भेजे जाने का दिलचस्प वाकया दुनिया के सबसे बड़े हीरे के अफ्रीका से इंग्लैंड भेजे जाने का दिलचस्प वाकया Reviewed by SK Sharma on फ़रवरी 18, 2021 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

Blogger द्वारा संचालित.