3/22/2021

thumbnail

Voter Card में online correction करना आसान है | Correct name, age in Voter Card online

यदि आपके Voter ID Card (मतदाता पहचान पत्र, EPIC) में किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि है, जैसे नाम की स्पेलिंग गलत लिखी हुई है या जन्मतिथि गलत है / उसके स्थान पर वर्ष लिखा हुआ है, पता गलत लिखा हुआ है  आदि किसी भी प्रकार की कोई गलती है तो अब आप इसमें  बड़ी आसानी से खुद ही ऑनलाइन जाकर सुधार कर सकते हैं । अब इसके लिए आपको चुनाव कार्यालय के चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं है। 

चुनाव आयोग ने मतदाता पहचान पत्र (EPIC) में सुधार (correction) की व्यवस्था एक वेब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कर दी है। हम आपको step-by-step बताते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना है - 

Make correction in Voter ID Card online

1.  वोटर कार्ड में सुधार करने हेतु सबसे पहले आपको चुनाव आयोग के वोटर पोर्टल https://voterportal.eci.gov.in/  पर जाना होगा। इसकी स्क्रीन आपको कुछ निम्न प्रकार की दिखाई देगी -


2. हम ये मानकर चल रहे हैं कि आपका इस साइट पर पहले से कोई अकाउंट नहीं है अतः इस स्क्रीन में आप Create New Account पर क्लिक करें। 

3. अगले स्टेप में अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना email address या मोबाइल नंबर देना होगा। आप अपनी इच्छानुसार जो भी चाहें दे सकते हैं। 

4. जैसे ही आप ईमेल या मोबाइल नंबर भर कर Continue पर क्लिक करेंगे, आपके पास एक लिंक आएगी (यदि आपने ईमेल एड्रैस दिया है तो) या फिर मोबाइल पर एक कोड आएगा (यदि आपने मोबाइल नंबर दिया है तो)। जैसी भी स्थिति हो, आप लिंक पर क्लिक करके या कोड भरकर आगे बढ़ सकते हैं। 

5. अब आप उस पेज पर पहुँच जाएँगे जहां आप अपना पासवर्ड बना सकते हैं। एक अच्छा सा पासवर्ड बनाने के बाद जैसे ही आप Continue करेंगे, आप Voter Portal में प्रविष्ट हो जाएँगे। अर्थात आपको एक Welcome screen दिखाई देगी। 

6. Welcome पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी Profile बनानी होगी। यहाँ आपसे संबंधित सामान्य जानकारी पूछी जाएगी जिसे आप सही सही भरें और Submit करें । 

7. Submit करते ही आप उस जगह पहुँच जाएँगे जहां से आप अपने voter card में correction करने की प्रक्रिया की शुरुआत कर सकते हैं। ये स्क्रीन कुछ इस तरह की दिखाई देगी । 


8. यहाँ पहुँचने के बाद आप Correction in Voter ID ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर अगली स्क्रीन पर Let's Start पर क्लिक करें। 

9. अब जो स्क्रीन आपको दिखाई देगी वो कुछ इस तरह की होगी। 


10. अब यदि आपके पास Voter ID Number नहीं है तो No, I don't have Voter ID number पर क्लिक करें, अन्यथा यदि है तो दूसरे ऑप्शन यानी YES, I have Voter ID number पर क्लिक करें। 

11. हम मानकर चल रहे हैं कि आपके पास पहले से ही Voter ID number है, जो कि आपके Voter Card यानी EPIC (Electoral Photo Identity Card) पर लिखा हुआ रहता है। 

12. अब जैसे ही आप YES वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, आपसे Voter ID number डालने को कहा जाएगा। यहाँ आप अपना वोटर आईडी नंबर भरें और फिर Fetch Details पर क्लिक करें। 


13. यदि आपका रिकॉर्ड पाया जाता है तो सिस्टम आपको We have found this record का मैसेज देगा। यह मैसेज आने के बाद Proceed पर क्लिक करें। 

14. Proceed पर क्लिक करने के बाद आपकी जानकारी प्रदर्शित होगी। यहाँ आप Save & Continue पर क्लिक करें। 

15. अब स्क्रीन पर आ रहे निर्देशानुसार अपना मोबाइल नंबर Update करें और आगे बढ़ जाएँ। 


16. अब उम्मीद है आपको कुछ इस तरह की (ऊपर) स्क्रीन दिखाई देगी। यहाँ आप जिस entry में भी  correction करना है उसे चुन सकते हैं। ध्यान रहे, आप एक बार में अधिकतम 3 चीजों में ही करेक्शन कर सकते हैं। 

17. करेक्शन के लिए entry चुनने के बाद जैसे ही आप Save & Continue पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक Form खुल जाएगा जहां आप अपनी सही सही जानकारी (Correct information) भर सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपको नाम में करेक्शन करवाना है तो आप इस form में अपने नाम की सही स्पेलिंग भरें - 


18. Form के सबसे नीचे आपको Choose File नाम का बटन दिखेगा जिसमें आपको Proof Document को स्कैन करके अपलोड करना होगा। यह document आपका PAN Card , आधार कार्ड आदि कुछ भी हो सकता है। 

19. आखिर में, जो इन्फॉर्मेशन आपने भरी है, उसे आपको एक बार Form 8 के रूप में review करने के लिए दिखाया जाएगा । इसे सबमिट करने के बाद आपका आवेदन जमा हो जाएगा और आपको एक reference number दे दिया जाएगा। इस reference number का उपयोग करके आप बाद में अपने आवेदन का status track कर सकते हैं। 

भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) के Voter Portal पर अपनी जानकारी में संशोधन (Correction) से संबन्धित इस जानकारी को लेकर यदि आपके कोई प्रश्न या सुझाव हों तो कमेंट में अवश्य बताएं। 

No Comments