आधार कार्ड में अपना फोटो कैसे अपडेट करें | How to update Photo in Aadhaar Card ?

किसी भी भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड पहचान का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। यही कारण है कि हमें इसे हमेशा Update रखना चाहिए। कुछ चीज़ें हैं जिन्हें हमें समय समय पर अपडेट करने की आवश्यकता होती है जैसे कि पता (address), मोबाइल नंबर या फिर हमारा फोटो (photo)। 

समय के साथ हमारी शक्ल में भी परिवर्तन आते रहते हैं और ऐसे में हम जरूर चाहेंगे कि हमारे आधार कार्ड में हमारा latest photo हो। इसी तरह हमारा पता और मोबाइल नंबर भी कई बार बदल जाता है जब हम किसी नई जगह पर जाकर रहने लगते हैं। ऐसे में यदि हम आधार (Aadhaar) से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमें अपने आधार कार्ड को अपडेट रखना चाहिए। 

यदि आप अपने आधार कार्ड में अपना फोटो, बायोमेट्रिक्स, जेंडर, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी आदि बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी दस्तावेजी सबूत (Document Proof) की आवश्यकता नहीं है। ये बात खुद आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने अपने ट्वीट के माध्यम से बताई है। 

जैसा कि उपरोक्त ट्वीट से स्पष्ट है कि आधार में ऊपर वर्णित कोई भी परिवर्तन कराने के लिए आपको किसी भी दस्तावेज़ या प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है। आपको करना सिर्फ इतना है कि अपना आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र तक जाना है और वहाँ वांछित परिवर्तन के लिए आवेदन कर देना है। लेकिन इसके पहले आपको आधार केंद्र से एप्पोइंटमेंट (appointment) लेना होगा । 

नजदीकी आधार केंद्र से Appointment लेने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है अर्थात इसके लिए आपको कहीं घर से बाहर नहीं जाना है, बल्कि इंटरनेट के माध्यम से खुद ही कर लेना है। Aadhaar Kendra से Online Appointment लेने की सम्पूर्ण प्रक्रिया बहुत ही सरल तरीके से इस वीडियो में समझाई गई है जो कि खुद UIDAI ने ही जारी किया है - 

एक बार एपाइंटमेंट मिलने के बाद आप नियत दिनांक को अपना आधार कार्ड लेकर आधार केंद्र पर जा सकते हैं और मनोवांछित परिवर्तन करा सकते हैं। 

(In the above article, I tried to answer the questions like - How to update or change your photo in Aadhaar Card  OR How to book online appointment for Aadhaar update ?

No comments: