3/05/2021

thumbnail

27 अरब की दौलत का मालिक है ये कुत्ता ... कैसे आई इतनी दौलत ?

दुनिया का सबसे अमीर जानवर - Gunther IV (Richest animal in the World)

दुनिया में बहुत से पालतू जानवर हैं जो ऐशोआराम और ठाटबाट की ज़िंदगी जीते हैं लेकिन उनका वह ऐशोआराम अपनी खुद की दौलत के दम पर नहीं बल्कि उनके मालिकों की दौलत के दम पर होता है। कुछेक ही जानवर ऐसे हैं जिनके पास अपनी खुद की दौलत है, जिसके मालिक वे खुद हैं, और इनमें टॉप पर है ये जर्मन शेफर्ड, जिसका नाम है Gunther IV

क्या आप जानते हैं Gunther IV नाम का ये कुत्ता कितनी दौलत का मालिक है ? मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये कुत्ता लगभग 400 मिलियन डॉलर की संपत्ति का मालिक है और संभवतः दुनिया का सबसे अमीर जानवर है। सबसे बड़ी बात ये है कि Gunther IV के पास जो संपत्ति है वह उसे अपने पिता से मिली है यानी वो एक खानदानी रईस है। 

तो आखिर इस कुत्ते की रईसी का राज क्या है ? 

कुत्तों के इस रईस खानदान की कहानी सन 1991 में शुरू होती है जब कार्लोटा लिबेन्स्टीन नाम की एक जर्मन काउंटेस का निधन हो गया। काउंटेस काफी अमीर थीं और उस समय उनकी संपत्ति की कीमत लगभग 100 मिलियन डॉलर थी।  दिलचस्प बात ये थी कि दुनिया में उनका कोई भी ऐसा निकट संबंधी नहीं था जिसे वे अपनी संपत्ति दे जातीं। अगर कोई उनके सर्वाधिक निकट था तो वह था उनका कुत्ता Gunther II. इसलिए अपनी वसीयत में वे अपनी सारी संपत्ति अपने कुत्ते के नाम लिख गईं। 

कानूनी तौर पर जानवर सम्पत्तियों के मालिक नहीं हो सकते इसलिए ऐसी स्थिति में जानवरों के नाम पर छोड़ी  गई सम्पत्तियों का ट्रस्ट बना दिया जाता है। ट्रस्टी सदस्य ही संपत्ति की देखभाल करते हैं और उसे लाभार्थी जानवर के कल्याणार्थ कैसे खर्च करना है यह तय करते हैं। 

Gunther II  के बाद भी संपत्ति का दुरुपयोग न हो या उसे कोई हड़प न ले इसलिए काउंटेस कार्लोटा ने वसीयत में प्रावधान किया कि उनकी संपत्ति के लाभार्थी Gunther II और उसके बाद उसके वंशज  रहेंगे। और फिर यहीं से शुरू हो गई Gunther Dynasty ...

आज Gunther खानदान का वारिस Gunther IV है। ट्रस्ट के सदस्यों के सूझबूझ भरे निवेश के कारण उसकी संपत्ति बढ़कर 375 मिलियन डॉलर के आसपास पहुँच चुकी है। वह मियामी के एक आलीशान मैनशन में रहता है और अपनी लिमोजीन कार में चलता है।  उसकी सेवा में नौकरचाकरों की फौज लगी रहती है और वह दुनिया का बेहतरीन से बेहतरीन खाना खाता है। ज़्यादातर इन्सानों के लिए जो ऐशोंआराम एक सुखद स्वप्न हैं वो इस कुत्ते को सहज ही उपलब्ध हैं। 

हालांकि दुनिया में और भी कई पालतू जानवर हैं जिनके नाम उनके मालिकों ने संपत्ति छोड़ी है लेकिन जितनी Gunther Dynasty के पास है, उतनी किसी के पास नहीं। 

No Comments