जिओ का डाटा बैलेन्स चेक करने का तरीका | How to check data balance of JIO Sim ?

जिओ का डाटा बैलेन्स कैसे चेक करें | How do you check JIO Data Balance ?

जिओ इंटरनेट के लिए भारत में सबसे लोकप्रिय सेवा है। इसके आने के बाद ही भारत में इंटरनेट सस्ता होना शुरू हुआ और यही कारण है कि आज internet users के मामले में जिओ बाकी टेलीकॉम कंपनियों से बहुत आगे निकल चुकी है।

यदि आप भी जिओ के ग्राहक हैं और इंटरनेट के लिए Jio की सिम का इस्तेमाल करते हैं तो कभी कभी आपको डाटा बैलेन्स चेक करने की आवश्यकता पड़ती होगी। ज़्यादातर लोग इसके लिए My Jio एप का इस्तेमाल करते हैं जिसमें आपको न सिर्फ डाटा बैलेन्स पता चल जाता है बल्कि आप जिओ के रीचार्ज सहित कई अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं । 

लेकिन यदि आपके फोन में My Jio एप नहीं है और आप उसे इन्स्टाल नहीं करना चाहते हैं तो भी आप बड़ी आसानी से Jio का Data Balance पता कर सकते हैं। इसके दो तरीके हैं। एक तो नंबर डायल करके और दूसरा मैसेज करके। 

नंबर डायल करके जिओ का डाटा बैलेन्स जानना 


इस तरीके में आपको अपनी Jio Sim से एक नंबर डायल करना होता है जो है 1299 । जैसे ही आप अपने फोन के डायलर में जाकर 1299 नंबर पर फोन करते हैं, तुरंत आपके फोन में एक मैसेज आ जाता है जिसमें आपके Jio number के data का पूरा balance लिखा होता है।  

मैसेज करके जिओ का डाटा बैलेन्स जानना 

1299 नंबर डायल करने के अलावा message करके भी Jio का data balance पता किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने फोन की मैसेज एप में जाकर BAL लिखकर 199 नंबर पर भेजना होता है। ध्यान रहे, कि आपको यह मैसेज अपनी जिओ सिम का इस्तेमाल करके ही भेजना है। 

जैसे ही आप BAL लिखकर 199 पर भेजेंगे तुरंत आपके फोन में जिओ की ओर से एक रिटर्न मैसेज आ जाएगा जिसमें आपका पूरा डाटा बैलेन्स लिखा होता है। 

तो अब आप जान गए होंगे कि बिना My Jio App का उपयोग किए, अपने जिओ नंबर का डाटा बैलेन्स कैसे पता किया जाता है। 




Post a Comment

0 Comments