4/22/2021

thumbnail

CoWIN App Registration | कोरोना की वैक्सीन लगवाने हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें

 कोरोना महामारी से बचने के लिए सरकार द्वारा देश भर में चरणबद्ध तरीके से बड़े पैमाने पर corona vaccine लगाने का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान की अगली कड़ी के रूप में  18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने हेतु रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल 2021 से शुरू हो जाएँगे। (Update : ताजा जानकारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल 2021 से शुरू होंगे )

Vaccination के लिए पहले आपको Registration कराना होगा। यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन जाकर घर से भी किया जा सकता है। इसके लिए भारत सरकार ने CoWIN नामक वैबसाइट लॉंच की है जिसका इंटरनेट एड्रैस https://www.cowin.gov.in है। इस वैबसाइट के जरिये Corona Vaccination हेतु Registration की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है - 

  • सबसे पहले इस वैबसाइट पर जाकर आपको Register / Sign In Yourself लिंक पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जहां आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। 
  • मोबाइल नंबर भरकर आप Get OTP पर क्लिक करेंगे जिसके बाद आपके मोबाइल पर एक मेसेज आएगा जिसमें एक OTP (One Time Password) दिया होगा। इस ओटीपी को आपको निर्दिष्ट स्थान पर भर कर Verify पर क्लिक कर देना है। 
  • मोबाइल नंबर सफलतापूर्वक verify होने के बाद आप Register for Vaccination पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 
  • इसके लिए आपको एक Photo ID Proof की आवश्यकता होगी क्योंकि उसका नंबर आपको रजिस्ट्रेशन के दौरान भरकर देना होगा। इसके लिए आप आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, वोटर आईडी आदि किसी भी पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • Photo ID Number के अलावा अन्य सामान्य जानकारियाँ जैसे नाम, जन्मतिथि, लिंग आदि भरनी होती हैं जिन्हें आप आसानी से भर सकते हैं। 
बस, इसके बाद आपको अपनी सुविधानुसार वैक्सीन लगवाने का स्थान और दिन तय करना है और आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। 
CoWIN वैबसाइट के अलावा आप आरोग्य सेतु एप (Arogya Setu App) के माध्यम से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एप में भी कमोबेश वही जानकारियाँ भरनी होती हैं जो वैबसाइट पर चाहिए। 

Subscribe by Email

Follow Updates Articles from This Blog via Email

No Comments