5/13/2021

thumbnail

आपकी आईडी पर कोई और तो नहीं चला रहा सिमकार्ड, ऐसे करें पता

आज के डिजिटल युग में धोखाधड़ी और ठगी भी हाइटेक हो गई है। किसी और के पहचान पत्र के आधार पर सिमकार्ड जारी करा कर उपयोग करना भी इसी तरह की एक धोखाधड़ी है जिसका पता आसानी से नहीं चल पाता है। लेकिन अब इस तरह के मामलों पर रोक लगने वाली है। 

यदि आप पता करना चाहते हैं कि आपके पहचान पत्र के आधार पर कोई और मोबाइल नंबर तो नहीं चल रहा है तो अब इसके लिए आपको मोबाइल कंपनियों और पुलिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। अब घर बैठे ही आप इसका पता लगा सकते हैं। 

भारत सरकार के दूरसंचार विभाग (Department of Telecommunications) ने  एक पोर्टल (TAF COP Consumer Portal) लॉंच किया है जो उपभोक्ताओं को उनके नाम पर जारी किए मोबाइल नंबरों की जानकारी देगा। इस पोर्टल का पता है - https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in ॰ 

इस पोर्टल पर आप अपना मोबाइल नंबर डाल कर और उसे ओटीपी द्वारा वेरीफाय करके अपने नाम से जारी सभी मोबाइल नंबरों की सूची देख सकते हैं। 

यदि कोई नंबर ऐसा पाया जाता है जो आपका नहीं है या आपकी जानकारी में नहीं है तो उसे बंद कराने या उचित कार्यवाही करने के लिए request भी उक्त पोर्टल के माध्यम से की जा सकती है। 

(हो सकता है अभी आप अपना नंबर डालकर चेक करें और आपको कोई परिणाम न मिले, क्योंकि अभी सभी उपभोक्ताओं का डाटा पोर्टल पर उपलब्ध नहीं हो पाया है। लेकिन निकट भविष्य में यह सुविधा सभी देशवासियों को मिलेगी, ऐसी उम्मीद है। )

2 Comments

avatar

Website not opening
Post article after verification

Reply Delete
avatar

Copy and paste the URL in the browser ... Website is opening smoothly in my browser (Chrome)

Reply Delete