भारत की ओर से इस खिलाड़ी ने खेली थी अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच में पहली गेंद

 क्या आप जानते हैं कि जब भारत ने अपना सबसे पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला था तो भारत की ओर से सबसे पहली गेंद का सामना करने वाला खिलाड़ी कौन था ? आइये जानते हैं उस खिलाड़ी के बारे में …

भारत ने अपना सबसे पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड की ही धरती पर लॉर्ड्स के मैदान पर 25 जून 1932 को खेला था. सी.के. नायडू इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान थे तथा अन्य खिलाड़ी थे - लाल सिंह, फिरोज पालिया, जहाँगीर खान, मोहम्मद निसार, अमर सिंह, बहादुर कपाड़िया, शंकर राव गोदाम्बे, गुलाम मोहम्मद, जनार्दन नावले, सैयद वज़ीर आली, महाराजा ऑफ पोरबंदर, के एस लिंबड़ी, नज़ीर आली, जोगिंदर सिंह, नऊमल जऊमल, सोरबजी कोलन, नरीमन मार्शल  ।

लेकिन पहली गेंद खेलने का सौभाग्य जिस खिलाड़ी को प्राप्त हुआ उसका नाम था जनार्दन ज्ञानोबा नावले

Janardan Navle is seen standing last in the first row (Image : Wikipedia)

जनार्दन नावले इस मैच की पहली पारी में मात्र 12 रन बनाकर आउट हो गए थे लेकिन अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैचों में भारत की ओर से पहली गेंद खेलने वाले खिलाड़ी के रूप में इतिहास में दर्ज हो गए. यही नहीं, वे भारत की ओर से आउट होने वाले सबसे पहले बल्लेबाज भी बने.

जनार्दन नावले का जन्म एक साधारण किसान परिवार में 7 दिसम्बर 1902 को फुलगाँव में हुआ था. भारतीय टेस्ट टीम में उनका चयन एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में हुआ था. 31 वर्ष की उम्र हो जाने के कारण उनका टेस्ट कैरियर ज्यादा लम्बा नहीं चल पाया और वे मात्र 2 टेस्ट मैचों में ही भारतीय टीम का हिस्सा रह पाए.

(The information is about the Indian cricketer who faced first test ball for India in 1932, Janardan Gyanoba Navle)




Post a Comment

0 Comments