इंसान तो इंसान, यहाँ तो गधे भी पायजामा पहनते हैं

 फ्रांस के पश्चिमी तट पर Rhea नाम का एक आइलैंड है. गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए पर्यटकों की यह पसंदीदा जगह है. इस आकर्षण के  पीछे जो कारण हैं उनमें आइलैंड की खूबसूरती, वहाँ का खुशगवार मौसम तो है ही, साथ ही एक अन्य आकर्षण भी है और वह है यहाँ के पायजामा पहनने वाले गधे. जी हाँ, गधे ! यानी कि donkey.

Poitou प्रजाति के ये गधे हैं तो गधे ही, पर सामान्य गधों से थोड़े बड़े डीलडौल वाले और ताकतवर होते हैं. एक तरह से ये दुर्लभ गधे भी हैं क्योंकि इनकी संख्या काफी कम रह गई है. कभी ये गधे इस द्वीप पर नमक फैक्ट्री में काम करते थे, हालांकि अब ऐसा नहीं होता.

लेकिन ये गधे पायजामा क्यों पहनते हैं ? इसके पीछे भी कहानी है. दरअसल नमक निकालने के दौरान इन गधों को कई बार दलदल में उतरना पड़ता था. वहाँ इन्हें अक्सर मच्छर और दूसरे कीड़े काट लिया करते थे. इस समस्या से निजात पाने के लिए इनके मालिकों ने इन्हें पायजामे पहनाने शुरू कर दिए.

अब जब नमक का काम बंद हो गया है तब भी इन गधों को पायजामा पहने देखा जा सकता है, क्योंकि अब वह पायजामा इनकी पहचान बन गया है और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र भी. आखिर एक सभ्य और well dressed गधे के ऊपर सवारी करने का आनंद ही कुछ और है !

Images - (Wikimedia1, Wikimedia2)




Post a Comment

0 Comments