इस तारीख के बाद नहीं चलेगा Whatsapp यदि आपके फोन में नहीं है ये

दुनिया की सबसे लोकप्रिय मेसेजिंग सर्विस WhatsApp ने कहा है कि आगामी 1 नवम्बर 2021 से उनकी सर्विस कुछ एंड्राइड स्मार्टफोन्स पर चलनी बंद हो जायेगी या उन्हें support नहीं करेगी. 

लगभग 2 बिलियन यूजर्स के साथ व्हाट्सएप दुनिया की सबसे बड़ी messaging service है. फेसबुक के स्वामित्व वाली इस App के उपयोगकर्ता फेसबुक की ही दूसरी सेवा Messenger के मुकाबले भी कई गुना अधिक हैं. लेकिन अब ये लोकप्रिय एप नवम्बर 2021 से कुछ Old Android Smartphones पर support होना बंद होने जा रही है. 

WhatsApp की website पर प्रकाशित एक अपडेट के अनुसार अब ऐसे एंड्राइड फोन, जिनका Version 4.1 से कम है, उन पर व्हाट्सएप नहीं चलेगा. इस अपडेट में WhatsApp की ओर से साफ़ साफ़ लिखा गया है कि - "WhatsApp will no longer support Android phones running OS 4.0.4 and older on November 1, 2021."

आप इस अपडेट का स्क्रीनशॉट यहाँ देख सकते हैं - 


शुरू से ही व्हाट्सएप wide variety of devices को support करता है लेकिन समय समय पर कंपनी Minimum Android Version Requirement को बढाती रहती है. अब तक यह requirement एंड्राइड के 4.0 वर्शन तक सीमित थी लेकिन अब नवम्बर 2021 से इसे बढ़ाकर 4.1 किया जा रहा है. 

इसका अर्थ यह हुआ कि बहुत से users, जो अब भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपने पुराने फोन पर कर पा रहे थे, वो अब नहीं कर पायेंगे क्योंकि उन्हें WhatsApp की ओर से मिलने वाले अपडेट बंद हो जायेंगे. उन्हें अब WhatsApp का use करने के लिए या तो अपने फ़ोन में एंड्राइड का नया वर्शन डलवाना होगा या फिर नया फ़ोन लेना होगा. 




Post a Comment

0 Comments