100 साल पहले एक औरत इसलिए प्रसिद्ध हुई थी कि उसे कोई हंसा नहीं सकता था

 दुनिया में हर रोज घोटाले उजागर होते हैं. कई घोटाले आपने सुने होंगे लेकिन आज हम आपको एक अजीबोगरीब घोटाले के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप ‘मुस्कान घोटाला’ या ‘हंसी घोटाला’ कह सकते हैं. ये घोटाला कोई 100 साल पहले हुआ था. पूरा किस्सा जानने के लिए इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिये.

न्यूयॉर्क में एक थिएटर हुआ करता था जिसका नाम था Hammerstein’s जिसे 1904 से 1914 Willie Hammerstein नामक शख्स चलाया करता था. इस थिएटर में लोगों के मनोरंजन के लिए तरह तरह के छोटे- छोटे एक्ट हुआ करते थे जैसे कि आजकल स्टैंडअप कॉमेडी शोज में होते हैं.

Wikimedia Commons


1907 में इस थिएटर से एक नाम जुड़ा, Sober Sue. ये एक महिला थी जिसके बारे में कहा गया कि इस महिला को कोई हंसा नहीं सकता है. थिएटर के मालिकों ने इस महिला को हंसाने वाले के लिए 1000 डॉलर का इनाम रखा.

शुरू शुरू में दर्शकों में से कई लोगों ने इस महिला के सामने तरह तरह की हरकतें करके, चुटकुले सुनाकर हंसाने का प्रयास किया, लेकिन विफल रहे. बाद में इस महिला को हंसाने के लिए प्रोफेशनल कॉमेडियन भी आने लगे मगर Sober Sue को न हँसना था और न वो हंसी. यहाँ तक कि उसने कभी एक छोटी सी मुस्कान तक न बिखेरी.

बहरहाल, Sober Sue ‘कभी न हंसने वाली महिला’ के रूप में विख्यात हो गईं और उसकी प्रसिद्धि के चक्कर में थिएटर वालों का धंधा भी खूब चला. स्टेज पर अपनी उपस्थिति के लिए Sober Sue को 20 डॉलर प्रति सप्ताह दिए जाते थे जो उस जमाने के हिसाब से ठीक ही थे. Sober Sue को हंसाने के लिए कई बड़े बड़े कॉमेडियन्स ने चैलेंज स्वीकार किया और फ्री में उस थिएटर में अपनी परफॉरमेंस दी मगर उस महिला को हंसा न सके.

लेकिन जैसे कि हर ढोल की पोल आखिर खुलती ही है, थिएटर वालों की पोल भी एक दिन खुल ही गई. आखिर Sober Sue को हंसी क्यों नहीं आती, लोग जब इस बात के पीछे पड़े और जानकारी जुटाई तो जो राज पता चला उससे थिएटर वालों की जम कर थू थू हो गई.

पता चला कि Sober Sue तो हंसी आने के बावजूद भी चाहकर भी नहीं हंस सकतीं क्योंकि उनके चेहरे की वे मांसपेशियां, जिनसे हंसी या मुस्कान के भाव प्रदर्शित होते हैं, लकवाग्रस्त हैं. अर्थात वह महिला मन ही मन चाहे कितना ही हंस ले, चेहरे पर उसे दिखाने में समर्थ ही नहीं थी. इस बात का पता जब उन कॉमेडियन लोगों को चला जिन्होंने Sober Sue को हंसाने के चक्कर में फ्री में HammerStein के थिएटर में परफॉर्म किया, तो वे ठगे से रह गए और उन्होंने इसके लिए थिएटर मालिकों को कभी माफ़ नहीं किया.

(Featured Image Source : Note - Not the actual photograph of Sober Sue)




Post a Comment

0 Comments