अब घर बैठे बन जाएगा पेन कार्ड, बस आधार नंबर होना चाहिए

आधार कार्ड की तरह PAN कार्ड भी एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है जिसकी जरूरत समय समय पर पड़ती ही रहती है। बैंक में खाता खोलना हो, वित्तीय लेनदेन करना हो, आयकर रिटर्न भरना हो या पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल करना हो, PAN Card सभी जगह काम आता है। 

आमतौर पर पेन कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी PAN Card Agency के पास जाना होता है जो आपसे दस्तावेज़ लेकर आपका आवेदन जमा करा देते हैं। बाद में आपका पेन कार्ड डाक के माध्यम से आपके घर पहुँच जाता है। 

लेकिन इस कोरोना काल में जबकि जहां देखो वहाँ लॉकडाउन या कर्फ़्यू लगे हुये हैं, पेन कार्ड बनवाने के लिए किसी एजेंसी के पास जाना मुनासिब नहीं है। ऐसे वक़्त में यदि आपको PAN Card की आवश्यकता है तो मायूस होने की बिलकुल जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप अपना पेन कार्ड खुद ही घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से बना सकते हैं। इसके लिए आपको केवल अपने आधार नंबर की जरूरत होगी, बस ! 

इंटरनेट के माध्यम से बनाए गए इस पेन कार्ड को e-PAN के नाम से भी जाना जाता है। अपना e-PAN बनाने के लिए आपको अपना आधार नंबर और उससे लिंक्ड मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। 

सम्पूर्ण प्रक्रिया इस प्रकार है - 

1 - सबसे पहले आयकर विभाग की e-filling website (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाएँ। 

2- यहाँ जाकर Instant PAN through Aadhaar पर क्लिक करें। 

3- अब एक नया पेज खुलेगा जिस पर Get New PAN और Check Status/Download PAN नाम की दो लिंक होंगी। यहाँ पर आप Get New PAN पर क्लिक करें। (उससे भी हमारी सलाह है कि आप इसी पेज पर दी गई लिंक की सहायता से Guidelines पहले पढ़ लें, तभी आगे बढ़ें।)

4- Get New PAN पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में निर्धारित स्थान पर अपना आधार नंबर और captcha code सही सही भर दें। 

5- उपरोक्त जानकारी भरने के बाद Generate Aadhaar OTP पर क्लिक करें। 

6- अब आपको आपके आधार से लिंक मोबाइल पर एक OTP प्राप्त होगा जिसे आप उपरोक्त वैबसाइट पर निर्धारित स्थान पर भरें और अपनी आधार डिटेल्स को validate करें। 

7- उपरोक्त प्रक्रिया सफलतापूर्वक करने के बाद आपको एक इंस्टेंट पेन कार्ड अलोट कर दिया जाएगा जो कि PDF फ़ारमैट में होगा। 

8- इस पीडीएफ़ फ़ाइल को आप Check Status/Download PAN लिंक पर जाकर download कर सकते हैं। साथ ही यह पेन कार्ड आपके रजिस्टर्ड ईमेल पर भी भेज दिया जाएगा जहां से भी आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

और पढ़ें ... 




Post a Comment

0 Comments